सऊदी का बड़ा फैसला, इस देश के राजदूत को किया बर्खास्त, लगा दी व्यापारिक संबंधों पर भी रोक

सऊदी अरब ने एक बड़ा फैसला लेते हुए सबको चौंका दिया है. सऊदी ने कनाडा के राजदूत को बर्खास्त करने और अपने राजदूत को भी वापस बुलाने का ऐलान किया है. सऊदी का कहना है कि कनाडा के राजदूत ने उनके आंतरिक मामलों में “हस्तक्षेप” की है, जिस वजह से उन्हें बर्खास्त करने का फैसला लिया गया है. इतना ही नहीं सऊदी ने कनाडा के साथ व्यापारिक संबंधों पर भी रोक दिया है.

गौरतलब है कि रियाद में कनाडाई दूतावास ने जेल में बंद मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को रिहा करने की मांग की थी जिसके बाद, विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘सऊदी अरब अपने अंदरुनी मामलों में हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करेगा.’ इसके अलावा सऊदी अरब और कुछ अन्य देशों द्वारा कतर से सारे रिश्ते खत्म करने और उसपर पाबंदी लगाने के करीब एक साल बाद दोहा ने अपने यहां इन देशों का सामान बेचने पर रोक लगा दी है.

दोहा के अधिकारियों ने 27 मई को बताया कि कतर ने अपने देश के दुकानदारों को आदेश दिया है कि वह दुकानों पर से सऊदी अरब की अगुवाई वाले देशों के सामान को हटा लें. पिछले साल सऊदी अरब के नेतृत्व में कुछ देशों ने कतर पर बड़े स्तर पर प्रतिबंध लगा दिए थे. वित्त मंत्रालय ने दुकानदारों को आदेश दिया है कि वे सऊदी अरब, यूएई, बहरीन और मिस्र के सामान को फौरन अपनी दुकानों को हटा लें. इस मामले में और भी अपडेटेड जानकारी के लिए बने रहें.

Bitnami