यहां भूकंप ने फिर मचाई भयंकर तबाही, मारे गए 91 लोग, बड़ी संख्या में घायल

विदेश: विदेश में आये एक भयंकर भूकंप ने फिर एक बड़ी तबाही मचाई है. भीषण भूकंप ने 91 लोगों की जान ले ली है. जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं. यह भूकंप इंडोनेशिया के लाम्‍बोक द्वीप पर रविवार को आया था. भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर सात मापी गई है. भूकंप में कई बिल्डिंग्‍स को नुकसान पहुंचा है और कई जगह पर बिजली भी नहीं है. लाम्‍बोक में पिछले हफ्ते भी भूकंप आया था और उसमें करीब 16 मारे गए थे.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक रविवार को आए भूकंप का केंद्र लाम्‍बोक द्वीप के उत्तरी तट के पास सतह से 10 किलोमीटर की गहराई पर था. भूकंप आने के बाद सूनामी की चेतावनी जारी कई गई थी मगर कुछ घंटों बाद यह वापस ले ली गई. इंडोनेशिया की डिजास्‍टर मैनेजमेंट एजेंसी की ओर से जानकारी दी गई है कि लाम्‍बोक के अहम शहर मताराम में भूकंप की वजह से खासा नुकसान हुआ है. मताराम में रहने वाले ईमान नाम के एक शख्स ने एएफपी को बताया है कि भूकंप के बाद हर कोई तुरंत अपने घर से बाहर की तरफ भागा.

मताराम के कई हिस्सों में भूकंप के बाद बिजली गायब है. जिस समय भूकंप आया, सिंगापुर के गृहमंत्री के. शनमुगम एक सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए लामबोक में ही थे। इंडोनेशिया का पॉपुलर टूरिस्‍ट स्‍पॉट लाम्‍बोक बाली से 40 किलोमीटर पूर्व में स्थित है. इंडोनेशिया में भूकंप का ज्‍यादा खतरा रहता है क्योंकि ये देश ‘रिंग ऑफ फयर’ यानी लगातार भूकंप और ज्वालामुखीय विस्फोटों की रेखा पर स्थित है. इससे पहले 2016 में भी सुमात्रा द्वीप के में 6.5 तीव्रता वाला भूकंप आ चूका है. इस मामले में और भी अपडेटेड जानकारी के लिए बने रहे.

Bitnami