बजाज की ये कार 1 लीटर में चलती है 36 KM, कीमत भी है सस्ती, इन रंगों में हैं मौजूद

बजाज की एक कार जो टाटा नैनों की जगह लेने के लिए जल्द ही भारत के बाजारों भी दिखने वाली है. यह कार छोटी है पर इस इसकी मायलेज काफी अच्छी है, यह 1 लीटर में 36 किलोमीटर चलेगी. यह कार Bajaj Auto कंपनी की है जो कई देशों में अपना जलवा बिखेर चुकी है. इस कार का नाम Qute रखा गया है जो इसके लुक से बिल्कुल मैच कर रही है. जल्द यह भारत के सड़कों के पर दौड़ने वाली है. क्योंकि केंद्र सरकार ने छोटी गाड़ियों की एक नई कैटेगरी क्वाड्रीसाइकिल्स को मंजूरी दे दी है. जबकि इस कार पर मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज ने भी मंजूरी लगा दी है. Qute कार यूरोप, एशिया, लैटिन अमेरिका और अफ्रीका सहित 20 देशों में बेची जा रही है. कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इस कार के जबरदस्त रिस्पॉन्स का दावा भी किया है.

बजाज ऑटो के इंटरनेशनल बिजनेस के प्रेसिडेंट राकेश शर्मा ने बताया, ‘हम बहुत खुश हैं कि Qute जल्द ही इंडियन मार्केट में एंट्री करेगी.’ एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) से जरूरी मंजूरी मिलने के बाद अगले 2-3 महीने में बजाज ऑटो की Qute मार्केट में आएगी.

इस कार की सबसे बड़ी खासियत इसका माइलेज है. यह कार 1 लीटर में 36 किलोमीटर का माइलेज देती है. कार में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स होने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि बाइक की तरह इसमें 5 स्पीड यूनिट वाला गियरबॉक्स होगा.

बजाज क्यूट में 216.6 cc का पेट्रोल इंजन लगा है, जो CNG के साथ-साथ LPG कैंपेटिबल भी है. यह इंजन कार को 13.2 PS का पावर देता है. कार की टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटे की है.

इस कार में चार लोग बैठ सकते हैं. बजाज क्यूट कार की लंबाई 2752 mm, चौड़ाई 1312 mm, हाइट 652 mm और व्हीलबेस 1925mm है. इस कार में 3.5 मीटर का टर्निंग सर्कल रेडियस है.

 

First Drive – Bajaj Qute.- Priyank Chhapwale/Autocar India

बजाज ऑटो ने पांच साल पहले दिल्ली में हुए 2012 ऑटो एक्सपो में इस कार का कॉन्सेप्ट पेश किया था. उस वक्त इस कार का नाम RE60 था.

आपको यह बता दें कि बजाज की कार Qute के खिलाफ अलग-अलग हाईकोर्ट में जनहित याचिकाएं डाली गई थीं. तकरीबन 5 साल से मंजूरी मि‍लने के इंतजार में यह कार भारतीय सड़कों पर नहीं आ पाई और अब इसे मंजूरी मिल गई है.

बजाज द्वारा क्वाड्रीसाइकिल कैटेगरी में रखी गई इस कार की कीमत को लेकर यह कहा जा रहा है कि इसकी प्राइस 1 लाख 30 हजार रुपए हो सकती है. जो मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए भी सहूलियत भरी रकम है, इसीलिए यह उम्मीद की जा रही है कि यह कार ऐसे परिवारों के बीच धूम मचा सकती है.

Bitnami