अभी अभी: पेट्रोल-डीजल सस्ता, कीमतों को लेकर हुआ बड़ा ऐलान

इस मंहगाई में पेट्रोल-डीजल के बढे हुए दामों की मार झले रही आम जनता को सरकार ने बड़ी राहत दी है. लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल की कीमत को लेकर केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटाने का फैसला किया है. इस तरह से जनता को 2.50 रुपए की राहत मिलेगी. पेट्रोलियम सचिव ने वित्तमंत्री अरुण जेटली और वित्त सचिव से मुलाकात कर पेट्रोल दामों की बढ़ी हुई कीमतों में राहत देने के उपायों पर चर्चा की.

जनता को राहत देने के लिए वित्तमंत्री एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती का ऐलान कर सकते हैं. बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद PM नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के बीच जनता को राहत देने के उपायों पर चर्चा हुई थी. बता दें कि गुरुवार को भी इनके दामों में क्रमश: 15 पैसे और 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.

इस मामले में वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारें भी दाम घटाएं ताकि लोगों को 5 रुपये की राहत मिले. अरुण जेटली ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे भी अपने स्तर से पेट्रोल और डीजल के दाम घटाएं. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि बाहरी दवाबों की वजह से बढ़े तेल के दाम. साथ ही उन्होंने कहा कि कच्चे तेल के दाम रिकॉर्ड ऊंचे हुए. अमेरिकी नीतियों को दुनिया भर में असर है. बाकी आर्थिक पैमानों पर हम बेहतर हैं.

Bitnami