सऊदी की बड़ी सेना को किया गया भारत रवाना, कल पुणे पहुचेंगे सारे कैडेट

रियाद: सऊदी सैन्य कैडेट राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में प्रशिक्षण लेने के लिए भारत यात्रा कर रहे हैं.

 

एनडीए भारतीय सशस्त्र बलों की संयुक्त सेवा अकादमी है जहां तीन सेनाओं के कैडेट आगे पूर्व प्रशिक्षण आयोग के लिए अपने संबंधित सेवा अकादमियों में जाने से पहले प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं.

 

अरब न्यूज़ के मुताबिक, सऊदी कैडेट प्रशिक्षण में तीन साल के प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में एक भाषा और अनुकूलन कार्यक्रम शामिल है, जो 27 जून को पश्चिमी भारतीय राज्य महाराष्ट्र में पुणे के पास खडकवासला में एनडीए में शुरू होगा.

 

वर्ल्ड न्यूज़ हिंदी को मिली जानकारी के मुताबिक, एनडीए दुनिया की पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है. तीन साल तक वहां प्रशिक्षण और अध्ययन करने के बाद, कैडेटों को बैचलर ऑफ आर्ट्स या बैचलर ऑफ साइंस डिग्री से सम्मानित किया जाएगा. भारतीय दूतावास के प्रवक्ता हिफजुर रहमान ने सोमवार को बताया: “सऊदी अरब में भारतीय दूतावास अहमद जावेद को रॉयल सऊदी भूमि बलों के पांच कैडेट मिले, जो भारत यात्रा करेंगे और उनकी यात्रा से पहले उनके साथ बातचीत करेंगे.”

सऊदी के इन पांच सैन्य कैडेटों के नाम शाया जब्बर अल-गम्दी, अस्सम अल-ओताइबी, फहाद अल-कहतानी, नवाफ अल-शाहरानी और यासर अल-फरहान हैं. उन्होंने सैन्य प्रशिक्षण के लिए एनडीए की ओर बढ़ रहे सऊदी सैन्य कैडेटों का दूसरा समूह है, उन्होंने कहा कि पांच कैडेटों का पहला बैच भारतीय सैन्य संस्थान में प्रशिक्षण से पहले ही चल रहा है.

 

सैन्य प्रशिक्षण के दौरान फोकस में उप-इकाई स्तर प्रशिक्षण, नेतृत्व, शारीरिक और मानसिक मजबूती और सहकर्मी शामिल होंगे.

Bitnami