विदेश में शक्तिशाली भूकंप, 7.6 तीव्रता ने हिला दिया सबकुछ, सुनामी का अलर्ट जारी

विदेश: साउथ पेसिफिक के न्यू कैलेडोनिया में 7.6 तीव्रता के भूकंप के शक्तिशाली झटके महसूस किए गए हैं। इसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। PTWC ने बुधवार को भूंकप के तेज झटकों के बाद इस क्षेत्र में खतरनाक सुनामी की चेतावनी जारी की है। ये भूकंप समुद्रतल से 10 किमी गहराई पर था और न्यू कैलेडोनिया के पूर्वी तट से लॉयल्टी द्वीप के लगभग 155 किमी पूर्वी-दक्षिण पूर्व में था।

जब भूकंप का केंद्र सतह के नजदीक होता है तो ये आमतौर पर अधिक विनाशकारी होता है। हालांकि इस भूकंप के झटके के बाद किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। वहीं इस आशंका के बाद अभी न्यूजीलैंड में किसी प्रकार की कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है। PTWC ने कहा है कि इस भूकंप के बाद सुनामी की खतरनाक लहरें उठने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

प्रशांत महासागर सुनामी चेतावनी केंद्र की तरफ से ये नहीं बताया गया कि सुनामी की लहरें कहां दिखाई दी हैं। एएफपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, न्यू कैलेडोनिया और वनौतू के आसपास के लोगों का कहना है कि उन्हें भूकंप के झटके महसूस नहीं हुए। उस वक्त वनौतू में सुनामी का अलार्म भी एक्टिवेट नहीं किया गया था। प्रशांत महासागर सुनामी चेतावनी केंद्र की तरफ से कहा गया है कि तटीय इलाकों में खतरनाक सुनामी की आशंका है।
इनपुट: oneindia

Bitnami