पटना में एक और फोरलेन सड़क का निर्माण किया जायेगा. यह फोरलेन सड़क राजवंशी नगर से लेकर एयरपोर्ट मोड़ तक बनेगी. फोर लेन के निर्माण के लिए दोनों तरफ अतिरिक्त सात-सात मीटर चौड़े दो फ्लैंक तैयार किये जायेंगे. इसके बाद पहले से दो फ्लैंक के साथ बेली रोड की कुल चौड़ाई लगभग 28 मीटर की हो जायेगी. इस पर लोहिया पथ चक्र बना रही एजेंसी ही काम करेगी. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की ओर से इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जायेगा.

किया जा रहा जमीन अधिग्रहण : इसके लिए कुछ जगहों को छोड़ कर जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है, जबकि गोल्फ क्लब व सेंट्रल स्कूल की जमीन लेने के लिए अधिग्रहण का काम चल रहा है.

पटना सदर के सीओ स्तर से इसकी नापी का काम पूरा कर लिया गया है और प्लान बनाकर आगे की कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है. पहले एसडीओ और फिर डीएम स्तर से फाइल होने के बाद पुल निर्माण निगम को आगे की कार्रवाई के निर्देश दिये जायेंगे.

हो गयी मापी
गोल्फ क्लब व सेंट्रल स्कूल की ओर से दो मीटर और चौड़ी होगी सड़क. जमीन के लिए अधिग्रहण का काम चल रहा है. नापी पूरा कर लिया गया है
दो मीटर होगा अधिग्रहण
राजवंशी नगर से पटेल भवन के पास तक फोर लेन की सड़क का निर्माण किया जायेगा. इसके बाद दो लेन बेली रोड फ्लाइ ओवर पर चला जायेगा, जबकि दो लेन दोनों तरफ से पुल के नीचे से चली जायेगी.

अब प्लान ये है कि नीचे वाली दोनों तरफ की सड़क को और चौड़ा किया जाये. इसके लिए गोल्फ क्लब और सेंट्रल स्कूल की तरफ से दो मीटर जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा. बाउंड्री वाॅल तोड़ी जायेगी.

इसके साथ जेडी वीमेंस कॉलेज की तरफ से भी दो मीटर की चौड़ाई बढ़ा दी जायेगी. प्रोजेक्ट पर काम कर रहे अभियंता ने बताया कि फिलहाल दोनों तरफ की नीचे वाली सड़कें पांच से सात मीटर हैं, जिनकी दो मीटर चौड़ाई बढ़ने के बाद अधिकतम नौ मीटर तक हो जायेगी.

सिर्फ जू के पास मिलेगा यू-टर्न
फोरलेन बनने के बाद सभी जगहों पर बने कट बंद कर दिये जायेंगे. प्लान है कि सिर्फ जू के गेट एक के पास एक यू टर्न बनाया जाये, जबकि राजवंशी नगर से पटेल भवन की तरफ जाने के लिए एयरपोर्ट मोड़ के पास से कट लेना होगा. वहीं पटेल भवन के पास कोई गोलंबर नहीं बनाया जायेगा. प्रोजेक्ट में दोनों तरफ चार मीटर नाला निर्माण किया जाये, जिसे सड़क के अंदर ही ले लिया जायेगा.