अब पेशाब करने के लिए नहीं ढूंढना पड़ेगा वॉशरूम, कभी भी कहीं भी कर सकेंगे Peeschute का इस्तेमाल

अगर आप किसी पर सफर पर जा रहे हैं और यह सोचकर परेशान हैं कि अगर सफर के दौरान आपको टॉयलेट नहीं मिला तो आप क्या करेंगे। तो परेशान मत होइए। आपकी इसी चिंता को दूर करने के लिए आईआईएम अहमदाबाद के एक स्टार्टअप ने एक खास बैग तैयार किया है। यह बैग ऐसा है जिसे आप कभी कहीं भी लघुशंका आने पर इस्तेमाल कर सकते हैं। Peeschute नाम के इन Disposable Urine Bags में एक खास तरह का जेल दिया गया है जो यूरिन को ठोस पदार्थ में बदल देता है। साथ ही इसमें से बदबू भी नहीं आती। इसमें लघुशंका करने के बाद आप इसे किसी भी डस्टबिन में आसानी से डिस्पोज कर सकते हैं।

अहमदाबाद आईआईएम के सेंटर ऑफ इनोवेशन इन्क्यूबेशन एंड आंत्रप्रेन्योरशिप में बने एक स्टार्टअप ने डिस्पोजल यूरिन बैग बनाए हैं। इन बैग्स को बनाने वाले सिद्धांत टावरवाला के मुताबिक इन बैग्स से खासतौर से महिलाओं को काफी सुविधा मिलेगी। महिलाएं अक्सर वॉशरूम न मिलने के चक्कर में अपनी यूरिन को रोक के रखती हैं और इससे उनकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा बुजुर्गों और दिव्यांग लोगों को भी इससे सहूलियत मिलेगी जो यूरिन की समस्या से परेशान हैं। इस बैग को महिला और पुरुष दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बैग्स उन्हें हर तरीके के शर्मनाक अनुभवों से बचाएंगे। तीन यूरिन बैग्स के एक पैक की कीमत 99 रुपए है। इसे आप अमेजन से खरीद सकते हैं।

सरकार की तरफ से मिला फंड
सिद्धांत के मुताबिक इस आइडिया को प्रोडक्ट की शक्ल देेने में उन्हें तीन साल लगे। वे इस पर 2015 से काम कर रहे थे। यह प्रोजेक्ट सामाजिक मुद्दे से जुड़े होने के चलते इसे केंद्र सरकार की तरफ से फंड मिलने के बाद उनके प्रोजेक्ट में तेजी आई। उनके इस प्रोजेक्ट के लिए उन्हें अमेरिकी एंबैसी द्वारा सहायता प्राप्त Nexus प्रोग्राम और अहमदाबाद यूनिवर्सिटी के वेंचर स्टूडियो से प्रोत्साहन मिला। इसके बाद आईआईएम अहमदाबाद के सपोर्ट से वे यह प्रोजेक्ट तैयार कर पाए।

स्टैंड एंड पी डिवाइस
हम आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली आईआईटी के छात्रों ने stand and pee’ डिवाइस बनाई थी जिससे महिलाओं के लिए पब्लिक वॉशरूम का इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा। Sanfe यानी Sanitation for female नाम का यह एक ऐसा डिवाइस है जिसके जरिए महिलाएं गंदे पड़े पब्लिक वॉशरूम्स में खड़े होकर टॉयलट कर सकेती हैं। वन टाइम यूज वाले इस डिवाइस का दाम सिर्फ 10 रुपए है। इसे #StandUpForYourself कैंपेन के साथ वर्ल्ड टॉयलेट डे पर लॉन्च किया गया था।

बायोडिग्रेडेबल है डिवाइस
यह डिवाइस वन टाइम यूज के लिए है। इसके बाद आप इसे सामान्य कचरे की तरह फेंक सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह बायोडिग्रेडेबल मैटेरियल से बना है, लिहाजा यह कचरे की समस्या को नहीं बढ़ाएगा। महिलाएं इसे अपने पीरियड्स के दौरान भी यूज कर सकती हैं।
इनपुट: MBC

Bitnami